किसी मार्केटर या व्यवसाय के मालिक से पूछें कि उन्हें दुनिया में सबसे ज़्यादा क्या चाहिए, और वे शायद आपको बताएँगे कि ज़्यादा ग्राहक चाहिए। इसके बाद अक्सर क्या आता है? उनकी साइट पर ज़्यादा ट्रैफ़िक। वास्तव में, 61% मार्केटर्स का कहना है कि उनकी सबसे बड़ी चुनौती ट्रैफ़िक और लीड उत्पन्न करना है।
ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ा सकते हैं, और आज की पोस्ट में, मैं उनमें से 39 को साझा करने जा रहा हूँ, जिनमें से लगभग सभी मुफ़्त हैं ।
विषयसूची
- सामग्री के माध्यम से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक कैसे लाएँ
- SEO के साथ वेबसाइट ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाएँ
- सोशल मीडिया से वेबसाइट ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाएँ
- लिस्टिंग के ज़रिए अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक कैसे लाएँ
- वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाने के और तरीके
- वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद करने वाले उपकरण
सामग्री के माध्यम से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक कैसे लाएँ
स्पॉइलर अलर्ट: आप बिना कंटेंट के ज़्यादा वेबसाइट ट्रैफ़िक नहीं पा सकते। इसलिए अगर आप इस सेक्शन को छोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो ऐसा करें! मैं आपको 10 सेकंड में देखूंगा जब आप इसे छोड़ कर वापस ऊपर आएँगे क्योंकि आपको एहसास हो गया है कि आप अच्छी, गुणवत्तापूर्ण कंटेंट के बिना कोई भी अन्य रणनीति नहीं अपना सकते।
एक व्यावसायिक ब्लॉग रखें
सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके व्यवसाय को एक ब्लॉग की आवश्यकता है जहाँ आप नियमित रूप से अपनी साइट पर उपयोगी, लंबी-फ़ॉर्म सामग्री प्रकाशित कर सकें । यह अपरिहार्य है।
- जो कंपनियां ब्लॉग करती हैं, उनकी वेबसाइट पर 97% अधिक लिंक आते हैं।
- जो व्यवसाय ब्लॉग करते हैं, उनकी वेबसाइट पर उन व्यवसायों की तुलना में 55% अधिक आगंतुक आते हैं जो ब्लॉग नहीं करते हैं।
- ब्लॉग वाले विपणकों के लिए सकारात्मक ROI उत्पन्न करने की संभावना 13 गुना अधिक होती है।
आप अपनी साइट पर जितना ज़्यादा मूल्य प्रदान करेंगे, लोगों के आपके साइट पर आने के उतने ही ज़्यादा कारण होंगे। और ब्लॉग के बिना, इस पोस्ट (या इस विषय पर किसी भी पोस्ट) में बताई गई ज़्यादातर रणनीतियों को अपनाना मुश्किल होगा।
क्या आपको नहीं पता कि शुरुआत कहां से करें? शायद ये 118 ब्लॉग पोस्ट विचार आपकी मदद कर सकते हैं...
सदाबहार विषयों पर ध्यान केंद्रित करें
जबकि समाचार और ट्रेंडिंग विषय आपको अल्पावधि में ट्रैफ़िक बढ़ा सकते हैं, वे समय और प्रयास के लायक नहीं हैं। ऐसे विषयों के इर्द-गिर्द सामग्री बनाएँ जो हमेशा आपके दर्शकों के लिए रुचिकर हों। ये सदाबहार पोस्ट समय के साथ ट्रैफ़िक और लिंक जमा करेंगे, खासकर अगर आप इसे नियमित रूप से रिफ्रेश करते हैं (इस पर बाद में और अधिक जानकारी दी जाएगी)।
आकर्षक शीर्षक लिखें
हेडलाइन आपके कंटेंट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि प्रभावी ब्लॉग हेडलाइन 500% अधिक ट्रैफ़िक लाने में मदद करती है। आकर्षक हेडलाइन के बिना, सबसे व्यापक ब्लॉग पोस्ट भी बिना पढ़े रह जाएगी। हेडलाइन लिखने की कला में महारत हासिल करें ताकि पाठक SERP पर आपकी पोस्ट चुनें।
इन 88 शीर्षक उदाहरणों में और भी बहुत कुछ है ।
अपनी साइट पर अतिथि ब्लॉग के लिए दूसरों को आमंत्रित करें
अतिथि लेखक न केवल आपके विषयों और दृष्टिकोणों में विविधता ला सकते हैं, बल्कि वे लेख को अपने नेटवर्क के साथ साझा करना चाहेंगे और अपनी साइट पर इसे लिंक करना चाहेंगे, जिससे आपकी साइट पर नए पाठक आ सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप केवल उच्च-गुणवत्ता वाली, मूल सामग्री बिना स्पैमी लिंक के पोस्ट करें (नहीं तो आपको Google पेनल्टी मिलेगी और ट्रैफ़िक खोना पड़ेगा)। अतिथि पोस्टिंग दिशानिर्देशों का एक मानक सेट इसमें मदद कर सकता है और आपकी सामग्री को ब्रांड पर बनाए रख सकता है।
अद्भुत दृश्य बनाएं
अवधारणाओं को चित्रित करने, डेटा को विज़ुअलाइज़ करने और अपने ब्रांडिंग में चार्ट को फिर से बनाने के लिए कैनवा जैसे डिज़ाइन टूल का उपयोग करें। जब अन्य साइटें आपकी छवियों का उपयोग करती हैं, तो वे आपकी साइट पर वापस लिंक करेंगी। साथ ही, Google नियमित खोज परिणामों में अधिक छवियां दिखा रहा है, जिससे आपको रैंक करने और अपने परिणाम की अपील (और इसलिए क्लिक-थ्रू दर) बढ़ाने के अधिक अवसर मिल रहे हैं।
वीडियो शामिल करें
टेक्स्ट-आधारित सामग्री अच्छी है, लेकिन वीडियो अधिक आगंतुकों को आकर्षित कर सकता है और उन्हें व्यस्त रख सकता है। वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक पाने के लिए वीडियो का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
- अपने ब्लॉग पोस्ट में वीडियो एम्बेड करें ताकि वे वीडियो खोज परिणामों में दिखाई दे सकें
- यूट्यूब पर उच्च रैंक पाने के लिए यूट्यूब एसईओ करें , फिर वीडियो विवरण में अपनी वेबसाइट के लिंक जोड़ें।
- अपने वीडियो में सीधे कॉल टू एक्शन बटन जोड़ें जो लोगों को आपकी साइट पर भेजे।
एक संसाधन केंद्र रखें
वीडियो और ब्लॉग पोस्ट ही एकमात्र प्रकार की सामग्री नहीं है जिसे आपको अपने दर्शकों को शिक्षित करने और विश्वास बनाने के लिए बनाना चाहिए। इन्फोग्राफिक्स, डाउनलोड करने योग्य गाइड, टेम्प्लेट, वेबिनार और बहुत कुछ के बारे में मत भूलना। जैसे ही आप इन लीड मैग्नेट को बनाते हैं और उन्हें वेब पर कहीं और उपयोग करते हैं, उन्हें संसाधन पृष्ठ पर एकत्र करें। मल्टीमीडिया सामग्री का एक पुस्तकालय निश्चित रूप से आगंतुकों को आकर्षित करेगा जो आपकी साइट पर बार-बार लौटेंगे।
SEO के साथ अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाएँ
तो ऊपर बताई गई सभी रणनीतियों में एक समस्या है। अगर कोई उन्हें नहीं ढूंढ सकता तो वे आपकी साइट पर ट्रैफ़िक नहीं ला पाएँगे। और Google के पहले पेज पर 71% सर्च ट्रैफ़िक क्लिक कैप्चर होने के साथ, आपको एक SEO रणनीति की आवश्यकता है ।
SEO किसी साइट को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करने का अभ्यास है (इसलिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन) ताकि यह प्रासंगिक प्रश्नों के लिए खोज परिणामों में अधिक दिखाई दे सके । SEO रणनीति एक पूरी तरह से अलग चीज़ है, लेकिन यहाँ SEO की मूल बातें दी गई हैं ।
लक्ष्य कीवर्ड…
कीवर्ड वे शब्द और वाक्यांश हैं जिन्हें लोग सर्च इंजन में टाइप करते हैं, और जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, कुछ कीवर्ड दूसरों की तुलना में अधिक खोजे जाते हैं। कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग करके , आप देख सकते हैं, उदाहरण के लिए, कि कीवर्ड “वेबसाइट एंगेजमेंट कैसे बढ़ाएँ” को हर महीने केवल 10 सर्च मिलते हैं जबकि वेबसाइट ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाएँ को 300 सर्च मिलते हैं।
यदि आप ट्रैफ़िक प्राप्त करना चाहते हैं तो दूसरा विकल्प एक बेहतर ब्लॉग पोस्ट विषय है।
…लंबी पूंछ वाले कीवर्ड
तो जितना ज़्यादा सर्च वॉल्यूम होगा, ट्रैफ़िक की संभावना उतनी ही ज़्यादा होगी, है न? इतनी जल्दी नहीं। कई सुपर-हाई वॉल्यूम कीवर्ड भी सुपर-ब्रॉड होते हैं और उन्हें रैंक करना बहुत मुश्किल होता है (उदाहरण के लिए “वेबसाइट” का वॉल्यूम 143,000 है)।
दूसरी ओर, लंबी पूंछ वाले कीवर्ड को रैंक करना आसान होता है और वे आपकी साइट पर सबसे अधिक प्रासंगिक ट्रैफ़िक लाएंगे।
अपने कीवर्ड को रणनीतिक रूप से रखें
यह ऑन-पेज SEO का मुख्य आधार है - जहाँ आप अपनी सामग्री को इस तरह से अनुकूलित करते हैं कि खोज इंजन समझ सकें कि यह किस बारे में है और इसे प्रासंगिक खोजों में रैंक कर सकें। अपने लक्षित कीवर्ड को निम्नलिखित स्थानों पर रखना सुनिश्चित करें:
- शीर्षक टैग (मेटा शीर्षक)
- H1 शीर्षक
- कम से कम दो H2 शीर्षक
- शरीर में स्वाभाविक रूप से
- पहले 100 शब्द
- छवि फ़ाइल नाम और वैकल्पिक पाठ
- मेटा विवरण
अपने SERP स्वरूप को अनुकूलित करें
अपने मेटा विवरण और मेटा शीर्षक में केवल कीवर्ड शामिल करना पर्याप्त नहीं है। आपको इन महत्वपूर्ण सूचनाओं को SERP पर उनकी अपील को बेहतर बनाने और अधिक ऑर्गेनिक क्लिक को प्रोत्साहित करने के लिए ऑप्टिमाइज़ करने की आवश्यकता है ।
- मेटा विवरण: इसे 155-165 अक्षरों के बीच रखें, पाठक को पोस्ट से मिलने वाले मूल्य को इंगित करें, और इसे कार्रवाई योग्य बनाएं।
- मेटा शीर्षक: इसे 60 अक्षरों या उससे कम का रखें, जिसमें कीवर्ड शुरुआत में हो, तथा किसी प्रकार का मूल्य या लाभ इंगित करें।
आंतरिक रूप से लिंक करें
सामग्री बनाते और प्रकाशित करते समय, उस पृष्ठ पर अपनी साइट के अन्य पृष्ठों के कम से कम 1-3 लिंक अवश्य जोड़ें । इससे उन पृष्ठों पर ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद मिलेगी, लेकिन साथ ही, यह (a) आगंतुकों को आपकी साइट पर अधिक समय तक रखता है, (b) उन्हें आपकी साइट पर अधिक पृष्ठ देखने के लिए प्रेरित करता है, और (c) उन्हें आपकी साइट से अधिक मूल्य प्राप्त करने की अनुमति देता है - ये सभी आपकी रैंकिंग में सुधार करते हैं और आपकी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाते हैं ।
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अपने पेज की गति सुधारें
क्या आपने कभी खुद को वेबपेज लोड होने के लिए तीस सेकंड तक इंतजार करते हुए पाया है? मुझे भी नहीं। अगर आपकी साइट लोड होने में बहुत समय लेती है, तो आपकी बाउंस दर बहुत ज़्यादा होगी। गति हमेशा से ही रैंकिंग का कारक रही है, लेकिन पेज अनुभव अपडेट के साथ अब यह और भी ज़्यादा महत्वपूर्ण हो गई है। सुनिश्चित करें कि आपके पेज तकनीकी रूप से यथासंभव अनुकूलित हैं, जिसमें छवि फ़ाइल आकार, पेज संरचना और तृतीय-पक्ष प्लगइन्स की कार्यक्षमता शामिल है। आपकी साइट जितनी तेज़ी से लोड होगी, उतना ही बेहतर होगा।
Google का पेजस्पीड इनसाइट्स टूल आपको आपकी साइट के प्रदर्शन पर स्कोर देगा और आपके कोर वेब वाइटल और अन्य को बेहतर बनाने के लिए सुझाव देगा। इसका उपयोग करें!
अपनी साइट को उत्तरदायी बनाएं
आज, डेस्कटॉप की तुलना में मोबाइल पर ज़्यादा ट्रैफ़िक होता है, इसलिए अगर आप अपने विज़िटर को अपनी साइट पर इधर-उधर स्क्रॉल करने के लिए मजबूर कर रहे हैं, तो आप मूल रूप से उन्हें कहीं और जाने के लिए कह रहे हैं। भले ही आपके पास एक बुनियादी वेबसाइट हो , फिर भी आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि यह छोटे स्मार्टफ़ोन सहित कई डिवाइस पर सुलभ और आराम से देखने योग्य हो।
स्कीमा मार्कअप लागू करें
स्कीमा मार्कअप (या कोई अन्य माइक्रोडेटा फ़ॉर्मेट) लागू करने से ज़रूरी नहीं कि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक अपने आप बढ़ जाए, लेकिन इससे सर्च इंजन बॉट के लिए आपके पेज ढूँढ़ना और इंडेक्स करना आसान हो जाएगा। SEO के लिए स्कीमा का उपयोग करने का एक और फ़ायदा यह है कि इससे बेहतर रिच साइट स्निपेट मिल सकते हैं, जिससे क्लिक-थ्रू दरें बेहतर हो सकती हैं।
स्कीमा मार्कअप के लिए हमारी आसान गाइड यहां देखें ।
अपनी सामग्री को नियमित रूप से ताज़ा करें
यहां तक कि सबसे सदाबहार सामग्री भी समय के साथ अपनी चमक खो देती है, और सामग्री की ताजगी एक रैंकिंग कारक है । भले ही आपकी पोस्ट अभी भी Google के पहले पेज पर रैंकिंग कर रही हो, लेकिन आपको आश्चर्य होगा कि सामग्री ताज़ा करने से क्या हो सकता है। SERP पर एक नई प्रकाशन तिथि CTR को काफी बढ़ा सकती है और आपको कुछ पदों पर पहुंचा सकती है, जिससे ट्रैफ़िक में उछाल आ सकता है।
लेकिन आप सिर्फ़ कुछ शब्द बदलकर अपनी पोस्ट की पब्लिश डेट अपडेट नहीं कर सकते। Google इस बारे में बेहतर जानता है। यहाँ कुछ रणनीतियाँ दी गई हैं, जो सदाबहार सामग्री से ज़्यादा ट्रैफ़िक पाने के तरीके पर मेरी पोस्ट से ली गई हैं :
- नई जानकारी और आँकड़े अपडेट करें और/या जोड़ें.
- अवधारणाओं को स्पष्ट करने के लिए पुराने दृश्यों को बदलें और/या नए दृश्य बनाएं।
- नवीनतम संसाधनों के लिए नए लिंक जोड़ें।
- टूटे हुए लिंक और छवियों को ठीक करें.
- सर्च कंसोल में क्वेरी रिपोर्ट से नए कीवर्ड जोड़ें (इसके बारे में बाद में और जानकारी दी जाएगी).
- अपने मेटा शीर्षक और मेटा विवरण में सुधार करें।
बैकलिंक्स प्राप्त करें
सबसे प्रभावशाली Google रैंकिंग कारकों में से एक आपकी वेबसाइट के लिए लिंक की मात्रा और गुणवत्ता है । उच्च डोमेन अथॉरिटी वाली विश्वसनीय साइटों से आपके जितने अधिक लिंक होंगे, उतना ही आप अपना डोमेन अथॉरिटी बढ़ाएंगे । आपका DA जितना अधिक होगा, आपकी रैंक उतनी ही अधिक होगी और आपका ट्रैफ़िक भी उतना ही अधिक होगा - लिंक से आपकी साइट पर आने वाले ट्रैफ़िक का उल्लेख नहीं करना।
लिंक निर्माण की कई रणनीतियाँ हैं जो काम करती हैं, लेकिन यहाँ कुछ ही हैं:
- विश्वसनीय साइटों तक पहुंचें और अतिथि पोस्ट लिखने की पेशकश करें, जहां आप मुख्य भाग या अपने लेखक परिचय में अपनी साइट का लिंक दे सकें।
- अन्य वेबसाइटों पर टूटे हुए लिंक ढूंढने के लिए एसईओ टूल का उपयोग करें और उनके स्थान पर अपना लिंक उपलब्ध कराएं।
- मौलिक, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाएं जो लिंक किए जाने के लिए तरसती हो।
आप तक लाने वाले हैं
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सोशल मीडिया का उपयोग करके अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाएँ
सोशल मीडिया मार्केटिंग के कई फ़ायदे हैं—जिनमें से एक है आपकी वेबसाइट पर रेफ़रल ट्रैफ़िक आना। इन बड़े प्लैटफ़ॉर्म को अपनी साइट के लिए ट्रैफ़िक जनरेटर में बदलने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।
सोशल मीडिया पर अपनी सामग्री का प्रचार करें
बेहतरीन कंटेंट तैयार करना और लोगों को इसे पाने की उम्मीद करना ही काफी नहीं है । अपने दर्शकों के लिए सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया चैनलों पर अपने कंटेंट का प्रचार करें । ट्विटर छोटे, आकर्षक (और आकर्षक) लिंक के लिए आदर्श है, जबकि Google Business पोस्ट आपकी साइट को स्थानीय खोज परिणामों में दिखाने में मदद कर सकते हैं। यदि आप B2C उत्पाद कंपनी हैं, तो आपको Pinterest और Instagram जैसी छवि-भारी सोशल साइट्स पर बढ़िया ट्रैक्शन मिल सकता है ।
इससे न केवल आपकी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ेगा, बल्कि जितनी अधिक बार लोग आपकी सामग्री पर ध्यान देंगे, उतनी ही अधिक संभावना है कि आपको वे बैकलिंक्स प्राप्त होंगे जिनके बारे में हमने अभी बात की।
हैशटैग जोड़ें
लिंक्डइन, ट्विटर, इंस्टाग्राम और अन्य हैशटैग-फ्रेंडली साइट्स पर अपनी सामग्री साझा करते समय, अपनी पोस्ट की पहुंच को बेहतर बनाने के लिए प्रासंगिक हैशटैग शामिल करें। हालाँकि, हैशटैग को पोस्ट के विषय के लिए अत्यधिक विशिष्ट रखें, ताकि आप उन लोगों द्वारा खोजे जा सकें जो आपकी सामग्री को पढ़ने, साझा करने और/या लिंक करने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं। इंस्टाग्राम हैशटैग के लिए हमारी मार्गदर्शिका में वह सब कुछ है जो आपको इसके लिए चाहिए।
लक्ष्य एम्पलीफायर
रैंड फिशकिन की बेहतरीन पोस्ट ' कौन इसे बढ़ाएगा? और क्यों?' में , उन्होंने संभावित एम्पलीफ़ायर के लिए सामग्री बनाने की शानदार बात कही है, न कि केवल संभावित ग्राहकों के लिए। ऐसे एम्पलीफ़ायर में शामिल हैं:
- व्यापार पत्रिकाएं, समाचार साइटें, बड़े ब्रांड ब्लॉग और सामाजिक प्रभावक जैसे उद्योग प्रकाशन ।
- प्रभाव के बाहरी स्रोत जैसे मुख्यधारा के मीडिया के पत्रकार और आपके क्षेत्र से बाहर के सामाजिक प्रभावक।
- ग्राहक प्रचारक: उद्योग जगत में आपके अनुयायी, जो आपका उपयोग करते हैं और आपको अनुशंसित करते हैं।
- संभावित प्रचारक: बड़े नेटवर्क और अनुसरण करने वाले ग्राहक, या अच्छी तरह से पढ़े जाने वाले प्रकाशन
मूल लिंक्डइन लेख पोस्ट करें
दुनिया का सबसे बड़ा पेशेवर सोशल नेटवर्क अपने आप में एक मूल्यवान प्रकाशन मंच है, जिसका मतलब है कि आपको नियमित रूप से लिंक्डइन पर सामग्री पोस्ट करनी चाहिए। ऐसा करने से आपकी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ सकता है, आपके लिंक्डइन कंपनी पेज पर ज़्यादा विज़िटर आ सकते हैं और आपके उद्योग में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ सकती है। और आपको पहिया फिर से बनाने की ज़रूरत नहीं है - हाल ही के किसी विषय पर एक प्रतिबिंब लेख लिखें या आपके द्वारा पहले से लिखी गई सामग्री को फिर से इस्तेमाल करें।
उद्योग जगत के विचार नेताओं का साक्षात्कार
क्या आपको लगता है कि इंटरव्यू सिर्फ़ बड़े लीगर्स के लिए होते हैं? आप हैरान रह जाएँगे कि कितने लोग आपसे बात करने के लिए तैयार हो जाएँगे, अगर आप उनसे पूछें। अपने उद्योग के विचार नेताओं के साथ साक्षात्कार के लिए अनुरोध करते हुए ईमेल भेजें और अपने ब्लॉग पर साक्षात्कार प्रकाशित करें। नाम की पहचान से न केवल आपकी विश्वसनीयता बढ़ेगी और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ेगा, बल्कि साक्षात्कार लेने वाला व्यक्ति संभवतः आपकी सामग्री को भी साझा करेगा, जिससे आपकी पहुँच और बढ़ेगी।
सोशल शेयर बटन जोड़ें
यह वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाने का एक आसान तरीका है। सोशल शेयर बटन पाठकों को कुछ ही क्लिक में अपने सोशल नेटवर्क पर उस पेज को शेयर करने की सुविधा देता है जिसे वे पढ़ रहे हैं।
दूसरा विकल्प है क्लिक-टू-ट्वीट सुविधा, जहाँ आप पहले से लिखा हुआ ट्वीट देते हैं जिसे पाठक एक क्लिक में प्रकाशित कर सकते हैं। जाँच करें कि क्या इनमें से कोई प्लगइन आपकी साइट के लिए उपलब्ध है और उन्हें आज़माएँ।
प्रतिस्पर्धा पर शोध करें
यदि आपने अपने प्रतिस्पर्धियों की गतिविधियों की जांच करने के लिए बज़सुमो जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग नहीं किया है , तो आप नुकसान में हैं। ये सेवाएँ विशिष्ट साइटों और सामग्री के सामाजिक प्रदर्शन को एकत्रित करती हैं ताकि आपको एक नज़र में यह पता चल सके कि पाठकों को कौन से विषय पसंद आ रहे हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सोशल मीडिया पर कौन से विषय चर्चा में हैं। पता लगाएँ कि लोग क्या पढ़ रहे हैं (और किस बारे में बात कर रहे हैं), और अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए उस तरह की सामग्री का अनुकरण करें।
सही समय पर पोस्ट करें
अगर आप इस बारे में गहराई से जानना चाहते हैं, तो आप अपने सोशल मीडिया एनालिटिक्स पर भी नज़र डाल सकते हैं, ताकि दिन और सप्ताह के वे समय पता लग सकें, जब आपके दर्शकों से सबसे ज़्यादा जुड़ाव होता है और फिर अपने ब्लॉग पोस्ट लिंक को शेयर करें। कुल मिलाकर औसत सबसे अच्छे समय से शुरुआत करें और फिर डेटा को खंगालकर उसे परिष्कृत करें।
लिस्टिंग के ज़रिए अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक कैसे लाएँ
व्यावसायिक निर्देशिकाएँ वेबसाइट ट्रैफ़िक का एक आशाजनक स्रोत हैं, लेकिन अपनी वेबसाइट को अपनी लिस्टिंग में जोड़ना ही पर्याप्त नहीं है। अपनी लिस्टिंग को ऑप्टिमाइज़ करना महत्वपूर्ण है ताकि वे अपने संबंधित प्लेटफ़ॉर्म पर रैंक कर सकें और स्थानीय खोजकर्ताओं द्वारा देखे जा सकें।
आप यहाँ सबसे अच्छी मुफ़्त बिज़नेस लिस्टिंग साइट्स पा सकते हैं , लेकिन सबसे महत्वपूर्ण है आपकी Google Business Profile, क्योंकि एक ऑप्टिमाइज़्ड लिस्टिंग आपको Google Maps और Google Search पर रैंक करने में मदद कर सकती है । Facebook भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दूसरी सबसे बड़ी निर्देशिका है। और Yelp, Angie's List और अन्य जैसी लोकप्रिय साइट्स को न भूलें। अपनी लिस्टिंग को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए:
- उपलब्ध प्रत्येक अनुभाग भरें।
- अपनी व्यावसायिक श्रेणी शामिल करें.
- अपनी जानकारी को लिस्टिंग में यथासंभव सुसंगत रखें।
- समीक्षाएँ प्राप्त करें और उन पर प्रतिक्रिया दें।
- तस्वीरें जोडो।
- अपनी जानकारी नियमित रूप से अपडेट रखें
एक अनुकूलित Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल आपकी वेबसाइट को खोज परिणामों में सबसे ऊपर ला सकती है।
वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाने के और तरीके
वेबिनार की मेजबानी करें
लोगों को सीखना पसंद है, और वेबिनार आपके उत्सुकता से इंतज़ार कर रहे दर्शकों को अपनी जानकारी देने का एक शानदार तरीका है। एक प्रभावी सामाजिक प्रचार अभियान के साथ, वेबिनार आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। एक हफ़्ते पहले या उससे भी पहले ईमेल भेजें, साथ ही वेबिनार से एक दिन पहले "रजिस्टर करने का आखिरी मौका" रिमाइंडर भी भेजें। बाद में देखने के लिए प्रेजेंटेशन को संग्रहित करना सुनिश्चित करें, और सोशल मीडिया के माध्यम से अपने वेबिनार का व्यापक प्रचार करें। यदि आप सोच रहे हैं कि वेबिनार कैसे करें, तो कुछ सुझावों के लिए लिंक पर क्लिक करें।
एक ऑनलाइन समुदाय शुरू करें
लोग अपने मन की बात कहना चाहते हैं और उन विषयों पर अपनी राय देना चाहते हैं जिनके बारे में वे भावुक हैं, इसलिए अपनी साइट पर एक समुदाय बनाना बातचीत शुरू करने और ट्रैफ़िक बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। Facebook टिप्पणियों या Disqus जैसे तृतीय-पक्ष समाधानों के माध्यम से एक मजबूत टिप्पणी प्रणाली लागू करें, या एक समर्पित फ़ोरम बनाएँ जहाँ आगंतुक प्रश्न पूछ सकें। हालाँकि, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने समुदाय का प्रबंधन करना न भूलें कि शिष्टाचार के न्यूनतम मानकों को पूरा किया जाए।
मंचों में भाग लें
दूसरी तरफ, लिंक्डइन, फेसबुक और रेडिट पर फ़ोरम और सोशल मीडिया समूहों में शामिल हों जहाँ आप अपना ज्ञान साझा कर सकते हैं। केवल तभी लिंक शामिल करें जब इसकी अनुमति हो और यह उचित हो, और यदि आप ऐसा करते हैं, तो केवल लिंक पोस्ट न करें या हर पोस्ट में लिंक शामिल न करें। और सुनिश्चित करें कि लिंक किसी प्रासंगिक विषय पर किसी विशिष्ट ब्लॉग पोस्ट के लिए हो। यहाँ प्राथमिक लक्ष्य आपकी साइट पर ट्रैफ़िक लाना नहीं है। इसका उद्देश्य मूल्य जोड़ना और ब्रांड जागरूकता का निर्माण करना है। जो लोग रुचि रखते हैं वे आपकी साइट को स्वयं खोजेंगे, या आपकी प्रोफ़ाइल पर जाएँगे जहाँ वे आपकी साइट पा सकते हैं।
सम्मेलनों में भाग लें
आप चाहे किसी भी उद्योग में हों, संभावना है कि आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक कम से कम एक या दो प्रमुख सम्मेलन और सम्मेलन हों। इन आयोजनों में भाग लेना एक अच्छा विचार है - उनमें बोलना और भी बेहतर है। यहां तक कि एक औसत दर्जे का भाषण भी अपने उद्योग में एक विचार नेता के रूप में खुद को स्थापित करने और अपनी साइट के लिए महत्वपूर्ण प्रदर्शन प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।
अपनी सामग्री एग्रीगेटर साइटों पर सबमिट करें
यदि आपके पास कोई ब्लॉग है, तो संभवतः उसमें RSS फ़ीड होगी जो एग्रीगेटर साइटों को किसी विशेष विषय में नवीनतम सामग्री प्रदर्शित करने की अनुमति देती है। लोग इन साइटों का उपयोग अपने पसंदीदा ब्लॉग, समाचार साइटों और बहुत कुछ का अनुसरण करने के लिए करते हैं, और अक्सर इन लिंक के साथ ईमेल प्राप्त करने का विकल्प चुनते हैं। अधिकांश एग्रीगेटर आपकी फ़ीड को स्वयं ही खोज लेंगे, लेकिन कुछ सशुल्क एग्रीगेटर भी हैं जिनका उपयोग करने पर विचार किया जा सकता है। हबस्पॉट के पास आपकी शुरुआत करने में मदद करने के लिए सामग्री एग्रीगेटर की एक सूची है ।
ईमेल न्यूज़लेटर शुरू करें
न्यूज़लैटर को जटिल होने की ज़रूरत नहीं है। यहाँ वर्डस्ट्रीम में, हमारे पास परफॉरमेंस टिप नामक एक साप्ताहिक न्यूज़लैटर है जहाँ हम सप्ताह के एक ब्लॉग पोस्ट को प्रदर्शित करते हैं। यह उन लोगों के लिए एकदम सही है जो अपने इनबॉक्स को पढ़ने की सूची के रूप में उपयोग करते हैं, और यह उन विषयों पर पोस्ट के लिए भी बढ़िया है जिन्हें आपके दर्शक शायद नहीं जानते हों। उदाहरण के लिए, भावनात्मक कॉपीराइटिंग पर यह पोस्ट हर महीने ऑर्गेनिक सर्च से लगभग 1,000 विज़िट प्राप्त करती है। लेकिन यह हमारी ईमेल सूची में एक बड़ी हिट रही, जिसने कुछ ही दिनों में 4,000 से अधिक सत्र उत्पन्न किए ।
बस सावधान रहें कि अपने पाठकों को बहुत सारे ईमेल या एक ईमेल में बहुत सारे लिंक न भेजें। इन ईमेल मार्केटिंग युक्तियों का पालन करें और यह पता लगाने के लिए अपना परीक्षण करें कि कौन सी सामग्री और आवृत्ति सबसे अच्छी है।
ईमेल न्यूज़लेटर तक पहुंचें
हर विषय के लिए न्यूज़लेटर उपलब्ध हैं, और उनमें से कई पिच और योगदान स्वीकार करते हैं। अपने क्षेत्र में उन लोगों को खोजने के लिए कुछ शोध करें जो बढ़िया सामग्री की तलाश में हैं, और उसे उपलब्ध कराएँ। यदि आप फ़ीचर हो जाते हैं, तो आपको न केवल ट्रैफ़िक में वृद्धि मिलेगी, बल्कि आपको अधिक नियमित पाठक मिल सकते हैं जो नियमित रूप से आपकी साइट पर वापस आते हैं (या आपके न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करते हैं!)।
एक निःशुल्क टूल बनाएं
मुफ़्त और उपयोगी सामग्री से बेहतर क्या हो सकता है? मुफ़्त और उपयोगी उपकरण। आइडिया जनरेटर, आकलन, क्विज़, कैलकुलेटर और बहुत कुछ। लैंडिंग पेज को लंबे-फ़ॉर्म कंटेंट के साथ ऑप्टिमाइज़ करें और आपका टूल ऑर्गेनिक रूप से रैंक कर सकता है । इसे कुछ ऐसा बनाएं जिसे आपके विज़िटर बार-बार इस्तेमाल कर सकें और आप देखेंगे कि ट्रैफ़िक की भीड़ आ रही है।
विज्ञापित
ठीक है, यह मुफ़्त नहीं है, लेकिन यदि आप सही तरीके से खेलते हैं, तो आपका निवेश आसानी से अपना भुगतान कर सकता है।
SEO सब ठीक है और अच्छा है (बहुत, बहुत अच्छा), लेकिन ट्रैफ़िक जमा करने, लिंक बनाने और Google का पक्ष जीतने के लिए लगातार प्रकाशन के कुछ महीने लगते हैं। इस बीच, आप एक सशुल्क विज्ञापन अभियान पर विचार करना चाह सकते हैं। खोज, प्रदर्शन और सामाजिक विज्ञापन सभी बड़े पैमाने पर आपकी साइट पर अत्यधिक लक्षित आगंतुकों को आकर्षित करने के उत्कृष्ट तरीके हैं। प्रत्येक सशुल्क मीडिया चैनल के अपने फायदे और नुकसान हैं, इसलिए अपने क्रेडिट कार्ड तक पहुँचने से पहले अपने उद्देश्यों के बारे में सावधानी से सोचें।
फेसबुक वेबसाइट ट्रैफ़िक विज्ञापन युक्तियाँ यहाँ प्राप्त करें .
शुरुआत करने के लिए Google Ads एक अच्छी जगह है - Google Ads चलाने के तरीके पर हमारा ट्यूटोरियल देखें । अगर आप उम्मीद कर रहे हैं कि आपकी साइट पर ज़्यादा ट्रैफ़िक आने से बिक्री भी बढ़ेगी, तो आपको अपनी पेड सर्च रणनीतियों के हिस्से के रूप में उच्च व्यावसायिक इरादे वाले कीवर्ड को लक्षित करना होगा । हाँ, इन खोज शब्दों के लिए प्रतिस्पर्धा भयंकर (और महंगी) हो सकती है, लेकिन भुगतान इसके लायक हो सकता है। वास्तव में, PPC के बारे में कहा जाता है कि यह खर्च किए गए प्रत्येक $1 के लिए $2 लौटाता है, और Google यह भी दावा करता है कि यह वास्तव में $8 से ज़्यादा है ।
आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद करने वाले उपकरण
इस सूची में सभी-इन-वन एसईओ टूल के अलावा, ये सभी...आपने अनुमान लगाया...मुफ़्त हैं!
Google Analytics में SEO मीट्रिक्स को ट्रैक करें
Google Analytics आपकी साइट के लगभग हर संभावित पहलू पर डेटा का एक अमूल्य स्रोत है, आपके सबसे लोकप्रिय पृष्ठों से लेकर विज़िटर जनसांख्यिकी तक। अपने SEO मीट्रिक पर कड़ी नज़र रखें , और इस जानकारी का उपयोग अपनी प्रचार और सामग्री रणनीतियों को सूचित करने के लिए करें। पता लगाएँ कि आपकी साइट के विज़िटर के बीच कौन से विषय सबसे लोकप्रिय हैं, आपके विज़िटर की जनसांख्यिकी प्रोफ़ाइल, वे किन चैनलों से आ रहे हैं, और बहुत कुछ - और फिर जो काम कर रहा है उसका उपयोग करें और उसे बढ़ाएँ।
Google Search Console में अपनी क्वेरीज़ देखें
Google सर्च कंसोल उन क्वेरीज़ को खोजने में बहुत उपयोगी है जो लोगों को सर्च रिजल्ट में आपकी साइट को खोजने और उस पर क्लिक करने के लिए प्रेरित कर रही हैं। यह आपको यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आपके पेज आपके द्वारा लक्षित किए जा रहे पेज के लिए रैंकिंग कर रहे हैं, मौजूदा पेज में जोड़ने के लिए नए कीवर्ड ढूँढ़ सकते हैं और साथ ही लक्षित करने के लिए नए कीवर्ड ढूँढ़ सकते हैं। आप GSC में ऑर्गेनिक क्लिक-थ्रू दर भी देख सकते हैं और इंडेक्सिंग समस्याओं का निवारण कर सकते हैं।
आप यहां सीख सकते हैं कि अपने SEO को बेहतर बनाने के लिए GSC का उपयोग कैसे करें ।
SEO टूल के साथ SERP का विश्लेषण करें
सेमरश और एहरेफ्स जैसे ऑल-इन-वन SEO टूल आपको कीवर्ड रिसर्च करने, बैकलिंक विश्लेषण प्राप्त करने, SERP का विश्लेषण करने, कंटेंट गैप और रैंकिंग अवसरों की पहचान करने, अपनी साइट का ऑडिट करने और बहुत कुछ करने की अनुमति देते हैं। आप उनका उपयोग अपने प्रतिस्पर्धियों की साइटों पर पृष्ठों का विश्लेषण करने के लिए भी कर सकते हैं।
वेबसाइट ग्रेडर्स के साथ अपनी साइट का ऑडिट करें
ये उपकरण आपकी रैंकिंग और ट्रैफ़िक को बेहतर बनाने के अवसरों को खोजने के लिए आपकी वेबसाइट का ऑडिट भी करेंगे , लेकिन वे ऑल-इन-वन SEO टूल की तुलना में थोड़े अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल हैं। रिपोर्ट पढ़ने में आसान हैं और आपके स्कोर को बेहतर बनाने के तरीके पर अंतर्दृष्टि और कार्रवाई योग्य मार्गदर्शन प्रदान करती हैं। कुछ आपकी साइट के अन्य पहलुओं जैसे पहुँच और सामग्री पठनीयता को भी देखते हैं। सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट ग्रेडर्स की हमारी सूची देखें , जिसमें (बेशक) हमारा भी शामिल है।
अपने ट्रैफ़िक को बेहतर बनाने के अवसर खोजने के लिए निःशुल्क वेबसाइट ग्रेडर का प्रयास करें।
अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक कैसे लाएँ: संक्षिप्त विवरण
वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाने का तरीका यहां बताया गया है:
- एक व्यावसायिक ब्लॉग रखें
- सदाबहार विषयों पर ध्यान केंद्रित करें
- आकर्षक शीर्षक लिखें
- अपनी साइट पर अतिथि ब्लॉग के लिए दूसरों को आमंत्रित करें
- अद्भुत दृश्य बनाएं
- वीडियो शामिल करें
- एक संसाधन केंद्र रखें
- लक्ष्य कीवर्ड…
- …लंबी पूंछ वाले कीवर्ड
- अपने कीवर्ड को रणनीतिक रूप से रखें
- अपने SERP स्वरूप को अनुकूलित करें
- आंतरिक रूप से लिंक करें
- अपने पेज की गति सुधारें
- अपनी साइट को उत्तरदायी बनाएं
- स्कीमा मार्कअप लागू करें
- बैकलिंक्स प्राप्त करें
- पुरानी सामग्री को नियमित रूप से ताज़ा करें
- सोशल मीडिया पर अपनी सामग्री का प्रचार करें
- हैशटैग जोड़ें
- लक्ष्य एम्पलीफायर
- मूल लिंक्डइन लेख पोस्ट करें
- उद्योग जगत के विचार नेताओं का साक्षात्कार
- सोशल शेयर बटन जोड़ें
- प्रतिस्पर्धा पर शोध करें
- सही समय पर पोस्ट करें
- वेबिनार की मेजबानी करें
- अपनी लिस्टिंग अनुकूलित करें
- एक ऑनलाइन समुदाय शुरू करें
- मंचों में भाग लें
- सम्मेलनों में भाग लें
- अपनी सामग्री एग्रीगेटर साइटों पर सबमिट करें
- ईमेल न्यूज़लेटर शुरू करें
- ईमेल न्यूज़लेटर तक पहुंचें
- एक निःशुल्क टूल बनाएं
- विज्ञापित
- Google Analytics के साथ SEO मीट्रिक्स को ट्रैक करें
- Google Search Console से क्वेरीज़ की पहचान करें
- SEO टूल के साथ SERP का विश्लेषण करें
- वेबसाइट ग्रेडर्स के साथ अपनी साइट का ऑडिट करें
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